Thursday, 14 February 2019

पाठ योजना- 35



पाठ योजना- 35                    
विद्यालय का नाम- 
दिनांक-      /     /2018                                                          कक्षा- 8वीं 
विषय- सामाजिक विज्ञान                                                      कालांश- पंचम     
उपविषय- इतिहास                                                             अवधि- 40 मिनट
प्रकरण- सविनय अवज्ञा आंदोलन           
समान्य उद्देश्य
पूर्वत
विशिष्ट उद्देश्य 
1.     विद्यार्थी सविनय अवज्ञा आंदोलन प्रारंभ होने के कारणों को बता पाएंगे।
2.     विद्यार्थी सविनय अवज्ञा आंदोलन के नेतृत्वकर्ता को जान पाएंगे।
3.     विद्यार्थी सविनय अवज्ञा आंदोलन की जरूरत की व्याख्या कर पाएंगे।
4.     विद्यार्थी सविनय अवज्ञा आंदोलन में नमक सत्याग्रह की विवेचना कर पाएंगे।         
 कक्षा पूर्व तैयारी
·       विषय वस्तु संवर्धन
इस विषय पर उपलब्ध पुस्तकें एवं इंटरनेट पर उपलब्ध सामग्री का अध्ययन.   
·       शिक्षण सहायक सामग्री
चॉक, डस्टर, वीडियो, लैपटॉप   
प्रस्तावना
छात्राध्यापक विद्यार्थियों से निम्नलिखित प्रश्न पूछकर पूर्व ज्ञान से जोड़ेंगे-
1.     सविनय से आप क्या समझते हैं?
2.     सविनय अवज्ञा से आप क्या समझते हैं ?
3.     भारत में सविनय अवज्ञा आंदोलन कब हुआ था?
4.     नमक सत्याग्रह से आप क्या समझते हैं?
          प्रस्तुतीकरण
प्रकरण (विशिष्ट उद्देश्य के अनुसार)
क्रियाकलाप

v सविनय अवज्ञा आंदोलन      































·       छात्राध्यापक सविनय अवज्ञा आंदोलन पर आधारित 20 मिनट का वीडियो दिखाएंगे। वीडियो दिखाने के बाद विद्यार्थियों से निम्नलिखित प्रश्न पुछेंगे-   
1.     वीडियो कैसा लगा?
2.     वीडियो देखने के बाद कैसा अनुभव कर रहे है?
3.     सविनय अवज्ञा आंदोलन कब प्रारंभ किया गया था?
4.     सविनय अवज्ञा आंदोलन प्रारंभ करने के क्या कारण थे?
5.     गांधीजी ने सविनय अवज्ञा आंदोलन प्रारंभ कहाँ से किया था?
6.     सविनय अवज्ञा आंदोलन का प्रारंभ गांधीजी ने किस सत्याग्रह से किया था?
7.     कहाँ पहुँचकर गांधीजी ने नमक कानून को भंग किया?
8.     साबरमती आश्रम से दांडी की दूरी कितना थी?
9.     गांधीजी ने नमक कानून को भंग कब किया?  
·       छात्राध्यापक प्रश्नों के उत्तर छात्रप्रतिक्रिया के आधार पर बताएँगे। 

पुनरावृत्ति
छात्राध्यापक पाठ की पुनरावृत्ति कराने से पहले विद्यार्थियों से निम्नलिखित प्रश्न पूछकर पाठ की जांच करेंगे-
1.     सविनय अवज्ञा आंदोलन से आप क्या समझते हैं?
2.     सविनय अवज्ञा आंदोलन में गांधीजी ने जनता से क्या अपील की थी?
        पाठ की जांच में कमियों का पता चलने पर उसे शामिल करते हुए पूर्ण पाठ को संक्षिप्त में प्रस्तुत करेंगे। संक्षिप्त में पाठ प्रस्तुत करने के बाद छात्राध्यापक कहेंगे कि इस विषय पर कोई आपकी जिज्ञासा या प्रश्न हो तो पूछ सकते हैं। यदि विद्यार्थी कोई प्रश्न पूछता है तो छात्राध्यापक बताएंगे।
गृह कार्य
1.     सरकार द्वारा जनता पर ज्यादा-से-ज्यादा कर का बोझ डाल देने पर जनता को क्या करना चाहिए? 
गृह कार्य की जांच



आत्म मूल्यांकन एवं मनन





No comments:

Post a Comment